फेसबुक ने बंद किए 58 करोड़ से अधिक अकाउंट, विवादित पोस्ट को भी किया डिलीट

0

Social Networking Site Facebook ने पिछले कुछ दिनों में 58.3 करोड़ से अधिक ऐसे Fake Account को बंद किया है जो कि सेक्स और हेट स्पीच को बढ़ावा दे रहे थे। ऐसे अकाउंट्स को बंद करने के लिए फेसबुक लंबे समय से काम कर रहा था, जिससे वो अपने फेसबुक के तरीके को ज्यादा transparent बना सके। इस तरह के कंटेंट फेसबुक पर बहुत ज़्यादा फ़ैल रहे थे। इसलिए इस तरह की कंटेंट फैलाने वाले यूजर्स के लिए फेसबुक ने बड़ी कार्रवाई की है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट के ज़रिये जानकारी दी। फसेबूक के द्वारा ये कहा गया है की Artificial Intelligence और Technology की मदद से graphic violence वाली पोस्ट को डिलीट किया जा सका है।

फेसबुक ने 62 फीसदी कन्टेंट फेसबुक यूजर्स द्वारा की गई शिकायत के अनुसार जबकि 38 फीसदी कन्टेंट को फेसबुक ने खुद ही पहचाना।

फेसबुक यूजर्स ने सबसे ज़्यादा जिस पोस्ट्स को लेकर चिंता जताई है, उनमे सबसे ज़्यादा Adult Nudity या Sexual Activity की है। जबकि बच्चों पर होने वाले sexual offense और porn को  इस रिपोर्ट में शामिल नहीं किया गया है। 2018 के पहले तीन महीनों में लगभग 21 मिलियन इस तरह की पोस्ट्स की संख्या रही, जैसा की अक्टूबर-दिसंबर 2017 में थी।

फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद 200 से अधिक ऐप्स के लिंक को भी हटा दिया है। फेसबुक का कहना है की यह ऐप्स यूजर्स के निजी डाटा का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे थे। फेसबुक के Product Partnership Vice President ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस मामले की जांच चल रही है और हमारे एक्सपर्ट्स इन ऐप्स की जांच कर रहे हैं।

फेसबुक ने करीब 19 लाख ऐसी पोस्ट्स के खिलाफ कार्रवाई की है जो आतंकी विचारों को बढ़ावा देने वाली थी। फेसबुक के मुताबिक, इन सबको बिना किसी अलर्ट के डिलीट कर दिया गया जिसका credit फेसबुक ने बेहतर हुई photo-detection टेक्नोलॉजी को दिया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY